Search This Blog

Saturday, May 20, 2017

क्या आपका कंप्यूटर धीमी गति से काम करता है ? अगर हाँ तो ये आपके लिए है !

कंप्यूटर के स्लो होने का एक मुख्य कारण कंप्यूटर में मालवेयर का होना है !


आईये सबसे पहले जानते है मालवेयर होता क्या है और इसको कैसे ख़त्म किया जा सकता है ! 

मालवेयर एक प्रकार का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो आपके कंप्यूटर के लिए खतरनाक साब‌ित हो सकता है। इस सॉफ्टवेयर को हैकर्स कंप्यूटर से पर्सनल डाटा चोरी करने के लिए डिजाइन करते हैं।

हैकर्स की भाषा में मालवेयर टर्म का यूज वायरस, स्पाय वेयर और वार्म आदि के लिए किया जाता है। ये तीनों वायरस के ही रूप हैं।


मालवेयर आपकी निजी फाइलों तक पहुंचकर उन्हें दूसरी किसी डिवाइस में ट्रांसफर कर सकता है। इसके जरिए हैकर्स आपकी सूचनाएं, फोटो, वीडियो, बैंक या अकाउंट से जुड़ी जानकारी चुरा सकते हैं।


मालवेयर अटैक के कारण

कंप्यूटर पर मालवेयर अटैक के कई कारण हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह इंटरनेट से की जाने वाली डाउनलोडिंग है। आप जितनी ज्यादा डाउनलोडिंग करेंगे उतना ही ज्यादा मालवेयर का खतरा होता है।

इंटरनेट से हम जो कंटेंट, पिक्चर, वीडियो या गाने आदि लेते है, उनके जरिए मालवेयर के वायरस बड़ी आसानी से हमारे सिस्टम तक आ जाते हैं।

कई बार कंप्यूटर में लगाई जाने वाली रिमूवेबल डिवाइस भी मालवेयर की वजह बन जाती है। यदि आपने ऐसी कोई पेन ड्राइव या मेमोरी कार्ड अपने सिस्टम में लगाया, जिसमें पहले से वायरस है, तो यह आपके सिस्टम के लिए खतरनाक हो सकता है।

अपने कंप्यूटर से मालवेयर कैसे साफ़ करे !

मालवेयर को कंप्यूटर से हटाने के लिए बहुत सी कंपनियों ने सॉफ्टवेयर बनाये हुए है जिनको एंटी मालवेयर कहा जाता है ! इनमें से कुछ तो सॉफ्टवेयर फ्री है पर कुछ सॉफ्टवेयर का इस्तमाल करने क लिए आपको कुछ पैसे देने पड़ते है !

हम आपको बताने जा रहे है एक एंटी मालवेयर सॉफ्टवेयर जिसको आप फ्री में इस्तमाल कर सकते है और अपने कंप्यूटर से मालवेयर को साफ़ कर सकते है !

इसका नाम है  MalwareBytes Anti- Malware 

इस फ्री एंटी मालवेअर सॉफ्टवेयर का इस्तमाल करके आप अपने कंप्यूटर से मालवेअर को साफ़ कर सकते है और अपने कंप्यूटर की स्पीड को बढ़ा सकते हैं !

इसको इस्तमाल करना बेहद आसान है ! सबसे पहले इसको निचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करें और फिर अपने कंप्यूटर मैं इनस्टॉल करे.

MalwareBytes Anti- Malware Link

जैसे ही ये सॉफ्टवेयर अपने सिस्टम में इनस्टॉल हो जायेगा आप इसको इंटरनेट के द्वारा अपडेट कर सकते हैं और फिर अपने कंप्यूटर को स्कैन कर सकते है जिससे यह कुछ ही समय में ये एंटी मालवेअर आपके सिस्टम में फैले वायरस को साफ़ कर देगा !

जानकरी अच्छी लगे तो कृपया कमेंट करे और इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करें 

धन्यवाद् !

1 comment:

Copyright © 2017 | Aayush Kamboj. Powered by Blogger.